Coronavirus: इजरायल ने कर दिया कमाल, बना ली कोरोना वायरस की दवा!

नई दिल्‍ली: दुनिया में इस तरह कोरोना का कहर बरकरार है। अभी तक किसी भी देश को कोरोना से लड़ने के लिए कोई अचूक हथियार नहीं मिला है। भारत में आज कोरोना के जो नए मामले सामने आए हैं, वह भी डराने वाले हैं। ऐसे में इजरायल ने एक बड़ा दावा करते हुए दुनिया को कोरोना की लड़ाई में थोड़ी राहत देने का काम किया है। इजरायल की तरफ से दावा किया गया है कि उन्‍होंने कोरोना वायरस का टीका बना लिया है।

इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट ने बताया कि देश के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टीका बना लिया है। इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को तैयार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। उन्‍होंने बताया कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन के व‍िकास का चरण अ‍ब पूरा हो गया है। अब शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

इजरायल इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रीसर्च इजरायल के पीएम कार्यालय की देखरेख में ही चलता है और रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट ने कुछ समय पहले ही यहां को दौरा किया था, जिसके बाद उन्‍होंने यह ऐलान किया है। उन्‍होंने इस बात की जानकारी दी कि एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर हमला करती है और बीमार लोगों के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस का खात्‍मा कर देती है।

बेन्‍नेट ने बताया कि कोरोना वायरस के वैक्‍सीन के विकास का चरण अब पूरा हो गया है। अब हम इसके टीके को पेटेंट कराने की प्रक्रिया में है। इसके अगले चरण में शोधकर्ता अंतरराष्‍ट्रीय कंपनियों से व्‍यवसायिक स्‍तर पर उत्‍पादन के लिए संपर्क करेंगे। बेन्‍नेट ने कहा, ‘इस शानदार सफलता पर मुझे इंस्‍टीट्यूट के स्‍टाफ पर गर्व है।’ रक्षा मंत्री ने अपने बयान में यह नहीं बताया कि क्‍या इस वैक्‍सीन का इंसानों पर ट्रायल किया गया है या नहीं।

बता दें कि भारत में आज कोरोना की जो रिपोर्ट सामने आई है, वह डराने वाली है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3900 नए मामले सामने आए हैं और 195 लोगों की मौत हुई है। यह संख्या अब तक भारत में सर्वाधिक है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 46,433 हो गई है। जिसमें 32,138 सक्रिय हैं, 12,727 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1,568 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस से अबतक दुनियाभर में 3,646,304 से ज्‍यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 252,425 लोग मारे गए हैं। हालांकि इस दौरान अच्‍छी खबर यह रही कि 1,200,296 लोग इस महामारी से ठीक हुए।

loading...

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *