ये हैं दुनिया की 5 सबसे ताकतवर महिलाएं, जिनके एक फैसले से पूरी दुनिया पर होता है असर

इस पोस्ट में माध्यम से हम आपको दुनिया के उन महिलाओं के बारे में बतायेंगे, जो बड़े पदों पर काबिज है, जिनके एक फैसले सही मायने में महत्वपूर्ण होते है और उनके एक फैसले पूरी दुनिया पर असर डालती है. जानिए कौन हैं दुनिया की पांच सबसे ताकतवर महिलाएं?

#5. मेरी बर्रा – जनरल मोटर्स की सीईओ

Third party image reference

दुनिया की 5 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में पांचवें स्थान पर जनरल मोटर्स की सीईओ मेरी बर्रा का नाम आता है. बता दे कि इलेक्ट्रिक और सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने अरबों रुपए का निवेश किया है.

#4. उर्सुला वॉन डेर लेयेन – यूरोपियन कमीशन की प्रेसिडेंट

Third party image reference

दुनिया की 5 सबसे ताकतवर महिलाओं की इस लिस्ट में चौथे स्थान पर यूरोपियन कमीशन की प्रेसिडेंट उर्सुला वॉन डेर लेयेन हैं. लेयेन की जवाबदेही 70 करोड़ से ज्यादा यूरोपियन लोगों के प्रति है.

#3. नैंसी पेलोसी – यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर

Third party image reference

आपको बता दे कि अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा पद यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव का स्पीकर होता है. इस पद पर काबिज नैंसी पेलोसी फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक दुनिया की तीसरी सबसे ताकतवर महिला हैं.

#2. क्रिस्टीन लेगार्ड – यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट

Third party image reference

दुनिया की 5 सबसे ताकतवर महिलाओं की इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्ड का नाम आता है. वो यूरोपियन सेंट्रल बैंक की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी हैं.

#1. एंजेला मर्केल – जर्मनी की चांसलर

Third party image reference

दुनिया की 5 सबसे ताकतवर महिलाओं में फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे ताकतवर महिला जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल हैं. वो न सिर्फ जर्मनी की पहली महिला चांसलर हैं बल्कि 2005 से लगातार इस पद पर काबिज हैं.

loading...

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *