सुलझेगा महाभारत का रहस्य, यूपी में 3अब सुलझेगा महाभारत का रहस्य, यूपी में 3 लाख स्क्वेयर मीटर जमीन में छिपे कई राज लाख स्क्वेयर मीटर जमीन में छिपे कई राज

नई दिल्ली । महाभारतकालीन सभ्यता का साक्ष्य जुटाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए बागपत के सिनौली में 28.6 हेक्टेयर जमीन को राष्ट्रीय महत्व का क्षेत्र घोषित करने का फैसला लिया है। किसान इस जमीन पर खेती करते रहेंगे, मगर इस जमीन पर निर्माण नहीं कर सकेंगे। गहरी खोदाई के लिए एएसआइ से अनुमति लेनी होगी। एएसआइ जब भी चाहेगा किसानों की फसल के लिए पैसे का भुग़तान कर वहां खोदाई कर सकेगा। इस क्षेत्र को राष्ट्रीय महत्व का क्षेत्र घोषित करने के पीछे एएसआइ का उद्देश्य है कि दो साल से हो रही खुदाई में मिले साक्ष्यों को मजबूत आधार दिया जा सके।
महाभारत कालीन बस्ती की तलाश
यहां पर बता दें कि सिनौली में खुदाई के दौरान गत दो सालों में रथ, योद्धाओं की शव पेटिकाएं मिली हैं, वे इस ओर इशारा करती हैं कि यह शवाधान राजसी परिवार से संबंधित रहा होगा। इसे देखते हुए एएसआइ इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि यदि शवाधान मिला है तो इन लोगों की बस्ती भी आसपास ही रही होगी। इसी की एएसआइ खोज करना चाहता है।
loading...

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *